Android Developer kaise bane?

Android का आज कल काफी ज्यादा ट्रेंड हे। दुनिया भर में मोस्टली एंड्राइड फ़ोन को काफी ज्यादा यूज़ किया जाता हे। Android के users बढ़ने के कारन कई सारी कंपनी अपने app develop करवाती हे। एंड्राइड ने हमारा जीवन आसान बना दिया हे। आज कल कई सारी कम्पनीज Android developer को hire करने लगी हे। Android की डिमांड हर दिन बढ़ती रहती हे। आपको इसमें company अच्छी salary देती हे। और खुद की डेवलपमेंट कंपनी भी बना सकते हो। क्या आप भी एंड्राइड डेवलपर बनना चाहते हो ? आज की पोस्ट इसी टॉपिक पर बनायीं गई हे ।

आपको यहाँ पर एंड्राइड सीखने के लिए पूरा रोडमैप दिया हे। यदि आप beginner हे और आपको नहीं पता की एंड्राइड सीखने के लिए कोनसी programming language सीखनी पड़ेगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको क्लियर आईडिया मिल जायेगा की Android development किस तरह से आपको सीखनी हे। क्या टेक्नोलॉजी आपको सीखनी हे। और क्या क्या चीज़े हे जो आप लोगो की एंड्राइड को आसान बना देगी। वो सभी बातें में आज आपके साथ शेयर करने जा रहा हु। कुछ ऐसी बातें हे जो मुझे किसीने नहीं बताई वो सभी टिप्स एंड ट्रिक्स आपके साथ शेयर करूँगा।

App Development Options

Native vs Hybrid App Development

अगर आप एंड्राइड के बारे में कुछ भी नहीं जानते हो तो सबसे पहले आपके मन में यही सवाल आता हे की कोनसा टूल यूज़ किया जाता हे। आज मार्किट में कई सारे टूल्स अवेलेबल हे। जैसे की java, kotlin, react Native और भी कई सारे टूल्स मार्किट में आते रहेंगे। आपको कोनसी programming language पसंद करनी हे वो चीज़ में आपको बताता हूँ। आपके पास दो options होते हैं

  • Native app Development
  • Hybrid app Development

1. Native app Development

Native app Development का मतलब ये होता हे की आप सिर्फ Android के लिए App बना रहे हो या iOS के लिए बना रहे हो। या फिर और भी कोई प्लेटफार्म हे तो उनके लिए बना रहे हो। अगर आप java और kotiln में वर्क करते हो तो आप सिर्फ Android के लिए ही app बना सकते हो।

2. Hybrid App Development

अगर आप Hybrid App Development में हो तो आप किसी भी हाइब्रिड फ्रेमवर्क का यूज़ करके Android, ios और बोहोत सारे प्लेटफार्म के लिए एक साथ app बना सकते हो। flutter एक hybrid app के लिए एक development framework हे। ये सुनने में बहोत अच्छा लगता हे अरे वाह ये करके तो में सारे के सारे प्लेटफार्म के लिए app बना लूंगा। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हे। अगर आप Flutter सीखते हो तो आप लोगो को डार्ट सीखनी पड़ेगी।

में यही सलाह देता हूँ की आप java और kotlin में से एक Programming language चुन लो। अगर आप completely beginner हो तो आप java चुन लो। उसकी वजह ये हे की अगर java सीखोगे तो आप java का यूज़ करके ds algorithm और springboot का इस्तेमाल करके वेबसाइट भी बना सकते हो और भी काम कर सकते हो। app तो आपकी बन ही रही हे। java एक अच्छी फर्स्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हे जो beginner के लिए Android सीखने के लिए काफी अच्छी रहेगी। आपको बहुत सारे resources आसानी से मिल जायेंगे।

अगर आपके दिमाग में एक चीज़ हे की मुझे सिर्क एंड्राइड डेवलपर ही बनना हे। और कुछ करना ही नहीं हे। जो की ये चीज़ काफी लोगो को लागु होती हे। उन्हें सिर्फ एंड्राइड डेवलपमेंट ही करना हे। Kotlin सिर्फ उनलोगो के लिए ही recommend करता हु जिन लोगो को सिर्फ Android Development ही करना हे। kotlin से एंड्राइड डेवलपमेंट अच्छा होगा। में आपको यही सलाह देता हु की पहले आप java से शुरुवात करो बाद में आप kotlin की और जा सकते हो। अगर आपने Java सिख लोगे तो kotlin समझने में काफी इजी रहेगी। दोनों में काफी समानता हे।

XML क्या हे?

आप XML की मदद से आप कैसे app की डिज़ाइन होने वाली हे वो जान सकते हो। XMLऔर Java का यूज़ करके आप बेहतरीन App बना सकते हो। आप app की नेविगेशन इजी बना सकते हो। जैसे की बटन पर क्लिक कर ने से कोने से पेज पर redirect होगा।

Computer Requirements क्या हे ?

  • 8GB RAM रेकमेंडेड
  • SSD Hard disk performance इम्प्रूव करने के लिए
  • Smartphone यूज़ करो AVD की जगह
  • Extra Ram बेटर रहेगा।

Android कहाँ से सीखे?

Android Kaha se sikhe?

सबसे से पहले आपको JAVA सीखनी पड़ेगी। अगर आप Java सीखना चाहते हे तो Udacity एक अच्छा प्लेटफार्म हे वह पर Java के basics concept के बारे में बताया गया हे। और advance courses भी available हे। जो की काफी अच्छा learning recourses provide करते हे। UDEMY पर भी आपको कई सारे courses मिल जायेंगे। और यूट्यूब पर काफी अच्छे वीडियोस मिल जायेंगे जो आपको काफी हेल्प करेगा।

Android सीखने के लिए Udacity पर Free courses available हे जो गूगल टीम के द्वारा बनाया गया हे। मुझे नै लगता हे आपको ये कोर्स आपको पसंद न आये। Android हमेसा अपग्रेड होता रहता हे। आप नयी चीज़े Android की official साइट से सिख सकते हो। आपको एंड्राइड में एक्सपर्ट होना हे तो आपको documentation पढ़नी होगी। stack overflow की हेल्प ले सकते हो।

Android Development से पैसे कैसे कमाए ?

Android development se paise kaise kamaye ?

1. Freelancing

सबसे पहला ऑप्शन हे Freelancing। ये आसान नहीं हे इसमें भी कुछ ऐसी चीज़े हे जो आपको successful freelancer बनने के लिए सीखनी होगी। आप चाहो तो try कर सकते हो Upwork, Fiverr, Freelancer पर जाकर। में यह भी नहीं कह रहा हु की इतना भी ज्यादा hard हे। कुछ Freelancer अच्छे पैसे कमा रहे हे। अगर आप अपना पहला प्रोजेक्ट लेना चाहते हे तो Upwork पर पहला प्रोजेक्ट कैसे प्राप्त करें? पोस्ट को पढ़ लीजिये।

2. Admob

दूसरा तरीका ये हे की गूगल प्ले स्टोर Playstore और admob का यूज़ करके पैसे कमाए। आप playstore पर उलटी सीधी App वहा पर मत डालना नहीं तो आपका account suspend किया जायेगा। आप iOS apps apple App store पर दाल सकते हो। आपको बस rules and guideline को follow करना हे।

3. App Purchase

मान लो आपके अप्प अच्छी चल रही हे। आपके पास काफी users हे। आपकी गेम अच्छी चल रही हे। कई सारे लोग गेम खेल रहे हे। अब आप क्या कर सकते हो। आप कुछ फीचर्स को paid कर सकते हो। कुछ लोग होंगे जो paid सर्विस को खरीदेंगे। ये कुछ गलत भी नहीं हे उनलोगो को आपकी App पसंद हे इस लिए यूज़ कर रहे हे। आपको कुछ हिस्सा गूगल को देना पड़ता हे। इसके रूल्स हे जो आप गूगल पर पढ़ लेना।

4. Job /Internship

आप अगर अच्छे एंड्राइड डेवलपर बन गए हो तो आप लोग अप्लाई कर सकते उन companies के लिए जो एंड्राइड डेवलपर को hire कर रहे हे। आपको वह अच्छी opportunities मिलेगी बड़ी बड़ी apps बनाने के लिए।

5. Social Media Groups

कई सारे ऐसे groups सोशल मीडिया पर मौजूद हे जहा पर लोग अपनी प्रोब्लेम्स शेयर करते हे। तो आप उन लोगो को पिच कर सकते हो को में आपकी App related problem solve करने में मदद करूँगा। बदलेमे आप उनसे fees charge कर सकते हो।

Android की इलावा क्या सीखना पड़ेगा ?

जब आप कंपनी में काम कर रहे होंगे तब आप ही सिर्फ काम नहीं कर रहे होंगे और भी दस लोग काम कर रहे होंगे। version control की सहायता से कोड को contribute कर रहे होंगे। आप लोगो को version control आना चाहिए। मोस्ट ऑफ़ कंपनी version control का यूज़ करती हे। आप डेटाबेस के बारे में सिख सकते हो। firebase और sql को कैसे यूज़ करना हे वो सब सारी चीज़ आपको सीखनी होगी। आपको admob की API भी जाननी होगी

Android Developer बनने के फायदे

  • ग्रेट सैलरी
  • Job Opportunities
  • कॉलेज करते करते पैसे कमा सकते हो।

तो ये था पूरा रोडमैप एंड्राइड सीखने के लिए। मुझे आशा हे की अब आपको समज में आ गया होगा की Android developer kaise bane. अगर आप कुछ कहना चाहते हे तो comment में जरूर बताये।

Editor - He loves to write topics related to iPhone, Android, Windows, and Mac categories.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment